नया ऐप फ़ीचर: फ्यूचर्स, परपेचुअल कॉन्ट्रैक्ट्स और स्पॉट जोड़ों को ट्रेड करें कहीं भी कभी भी

हमारे ऐप का फुल version – BitMEX मोबाइल* – अब डाउनलोड के लिए तैयार है, जो अपने साथ नई सुविधाएँ – स्पॉट और क्रिप्टो डेरिवेटिव ट्रेडिंग लेकर आया है।

यह एक अतिरिक्त सुविधा है जो BitMEX पर ट्रेडिंग करने को बहुत आसान और अधिक सुलभ बनाता है। इसके अलावा और क्या अधिक है, नया ऐप आपको अपने ट्रेडों को execute करने, खुली पोसिशन्स को ट्रैक करने और कभी भी प्राइस में हो रही उतर चढ़ाव की निगरानी करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण प्रदान करता है।

BitMEX मोबाइल को डाउनलोड करें और ट्रेड करें और आज ही 10 BMEX टोकन प्राप्त करें, या फिर हमारे नए ट्रेडिंग फीचर को और गहरायी से जानने के लिए, और आगे पढ़ें।

*नोट: BitMEX मोबाइल को वर्तमान में ‘BitMEX: बिटकॉइन और बाकी क्रिप्टो खरीदें’ के रूप में Google Play और ऍप स्टोर पे लिस्ट किया गया है।

हमारे बिल्कुल नए ट्रेडिंग फ़ीचर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

कहीं भी मार्केट की गतिविधियों की निगरानी करें

BitMEX मोबाइल ऐप के साथ, users ‘मार्केट्स’ फीचर का उपयोग करके चलते फिरते अपनी पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी और कॉन्ट्रैक्ट्स पर नजर रख सकते हैं।

यह एक आसान और ज़रूरी फीचर है जो आपको मार्केट की गतिविधियों पर तुरंत नज़र रखने देता है, और किसी भी विशिष्ट क्रिप्टो डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट या स्पॉट जोड़ी को लोकेट करने में मात्र सेकंडस में ‘मार्केट्स’ पेज के माध्यम से चुनकर, या ‘☰’ / magnifying ग्लास आइकन पर टैप करके पता लगा सकता है। 

हमारा ऐप users को जल्दी से और आसानी से एक कस्टम वॉचलिस्ट बनाने की अनुमति देता है। किसी डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट या स्पॉट जोड़ी को अपनी ‘पसंदीदा’ सूची में सेव करने के लिए, बस किसी विशिष्ट कॉन्ट्रैक्ट या स्पॉट जोड़ी के पेज के शीर्ष दाईं ओर स्थित स्टार आइकन पर क्लिक करें। वह कॉन्ट्रैक्ट तुरंत आपकी ‘पसंदीदा’ सूची में जोड़ दिया जाएगा, जिसे आप ऐप के ‘मार्केट्स’ सेक्शन के माध्यम से कभी भी एक्सेस कर सकते हैं।

अपने ट्रेडों और ओपन पोसिशन्स के बारे में हमेशा जानकारी पाएं


मार्केट में उतार चढ़ाव आपके दृष्टिकोण को बदल सकता है, इसलिए अपनी पोजीशन और ओपन ऑर्डर पर कड़ी नजर रखना बहुत महत्वपूर्ण है। BitMEX मोबाइल आपको कभी भी, कहीं भी – और तब भी जब आप अपने कंप्यूटर से दूर हों, अपनी ओपन पोसिशन्स को मैनेज करने की स्वतंत्रता और फ्लेक्सिबिलिटी देता है।

उदाहरण के तौर पे, आप ऐप के ‘ट्रेड’ सेक्शन तक पहुंच कर, किसी कॉन्ट्रैक्ट या स्पॉट जोड़ी का चयन कर के और ‘ऑर्डर्स’ पर टैप कर के अपने सभी ओपन ऑर्डर्स के बारे में महत्वपूर्ण डिटेल्स देख सकते हैं। और अगर आपको लगता है कि यह ऑर्डर कैंसल करने का समय है, तो बस ‘कैंसल करें’ बटन पर टैप करें – या अपने सभी ऑर्डर कैंसल करने के लिए ‘ऑर्डर्स’ टैब के अंतर्गत ‘सभी ऑर्डर्स कैंसल करें’ पर टैप करें।

अपने ओपन पोसिशन्स पर नज़र रखने के लिए, ‘पोसिशन्स’ पर टैप करें – जिसे आप प्रत्येक कॉन्ट्रैक्ट और स्पॉट जोड़ी पेज के नीचे पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशिष्ट futures / perpetual कॉन्ट्रैक्ट का वर्तमान स्टेटस देख रहे हैं, तो आपको अपना अप्राप्त PnL / ROE%, वास्तविक PnL, ऑटो डीलेवरेजिंग (ADL), और मार्जिन मोड (आइसोलेटेड / क्रॉस मार्जिन) दिखाई देगा। किसी ओपन पोजीशन को कैंसल करने के लिए, ‘पोजीशन बंद करें’ पर टैप करें।

इसके अलावा, BitMEX मोबाइल में ऐप में बेक किए गए सहज चार्ट डिस्प्ले विकल्प हैं – ताकि आप कुछ टैप के साथ रीयल टाइम प्राइस में उतर चढ़ाव को ट्रैक कर सकें। कैंडलस्टिक चार्ट सेक्शन तक पहुंचने के लिए, बस एक कॉन्ट्रैक्ट या स्पॉट पेयर चुनें, और पेज के ऊपर दाईं ओर चार्ट आइकन पर टैप करें। आप किसी विशिष्ट लिस्टिंग के ऑर्डर बुक डेटा को भी देख सकते हैं – लिस्ट फॉर्म में और ऑर्डर बुक डेप्थ चार्ट दोनों के रूप में – ‘ऑर्डरबुक’ को टैप करके।

नोट: BitMEX मोबाइल के माध्यम से आपके ऑर्डर्स और पोसिशन्स में किए गए सभी परिवर्तन तुरंत आपके BitMEX.com खाते पर दिखाई देंगे।

ट्रेडों को एक्सेक्यूट करें और अपने फोन के माध्यम से तुरंत एक्शन लें

क्रिप्टो डेरिवेटिव ट्रेडिंग

BitMEX मोबाइल के साथ, आप अपने फोन से तेजी से क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्ग या शोर्ट कर सकते हैं – और 100x leverage तक चुन सकते हैं। इस तरह, आपको कीमतों में भारी उतार चढ़ाव का लाभ उठाने के लिए अपने कंप्यूटर पर होना अनिवार्य नहीं होगा।

BitMEX मोबाइल के माध्यम से एक लॉन्ग / शोर्ट ऑर्डर बनाना आसान और काफी सीधा तरीका है। सबसे पहले, एक डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट चुनें। फिर, अपना वांछित मार्जिन मोड चुनें:

  • आइसोलेटेड मार्जिन मोड में, किसी पोजीशन को दिया गया मार्जिन एक निश्चित राशि तक सीमित होता है। यदि मार्जिन मेंटेनेंस मार्जिन स्तर से नीचे आता है, तो पोजीशन समाप्त हो जाती है। हालाँकि, आप इस पद्धति के तहत अपनी मर्ज़ी से मार्जिन जोड़ और हटा सकते हैं। अपने leverage को एडजस्ट करने के लिए, अपने वांछित leverage को चिन्हित करने के लिए स्लाइडर को ‘मार्जिन मोड एडजस्ट करें’ पेज पर खींचें।
  • क्रॉस मार्जिन मोड में, समान सेटलमेंट क्रिप्टोकरेंसी के साथ ओपन पोसिशन्स के बीच मार्जिन शेयर किया जाता है। ज़रूरत पड़ने पर, एक पोजीशन liquidation से बचने के लिए संबंधित क्रिप्टोकरेंसी के कुल अकाउंट बैलेंस से अधिक मार्जिन प्राप्त करेगी।

फिर, अपने मार्केट /लिमिट लॉन्ग या शोर्ट ऑर्डर को इनपुट करने के लिए ‘प्राइस’ और (कॉन्ट्रैक्ट) ‘साइज़’ फ़ील्ड भरें। अपने ऑर्डर विवरण की समीक्षा करें, और फिर इसे execute करने के लिए ‘Buy / लॉन्ग’ या ‘सेल / शोर्ट’ बटन पर टैप करें।

क्रिप्टो डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग में ‘लॉन्ग पोजिशन’ और ‘शॉर्ट पोजिशन’ का क्या मतलब है?
सीधे शब्दों में कहें तो, एक लॉन्ग पोजीशन में, ट्रेडर को उम्मीद है कि एक निश्चित समय से एक क्रिप्टोकरेंसी की कीमत बढ़ जाएगी। इसके विपरीत, एक शोर्ट पोजीशन में, ट्रेडर को उम्मीद है कि कीमत एक निश्चित समय से घटेगी (यानी ट्रेडर क्रिप्टो पर “शोर्ट हो जाता है”)।

स्पॉट ट्रेडिंग

BitMEX पर स्पॉट ट्रेडिंग कभी इतना आसान नहीं रही। BitMEX मोबाइल ऐप के साथ, users के पास लिमिट और मार्केट ऑर्डर बनाने का विकल्प होता है:

  • लिमिट आर्डर: यह ऑर्डर प्रकार users को स्पॉट ट्रेडों को पहले से ही तैयार करने देता है। लिमिट ऑर्डर देने से ट्रेडर क्रिप्टो को खरीदने या बेचने के लिए अपनी कीमत खुद तय कर सकते हैं। यदि मार्केट लिमिट मूल्य तक पहुँच जाता है, तो ट्रेडर के आर्डर को एक्सेक्यूट किया जाएगा।
  • उदाहरण के तौर पे: यदि 1 बिटकॉइन के लिए वर्तमान मार्केट मूल्य 30,050 USDT है, और आप 10 बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं जब कीमत 30,000 USDT तक गिर जाती है, तो आप एक लिमिट आर्डर दे सकते हैं।
  • निर्देश: XBT / USDT पेज के शीर्ष दाईं ओर ड्रॉप डाउन मेनू में ‘लिमिट’ चुनें, ‘प्राइस’ फ़ील्ड में 30,000 दर्ज करें, और ‘अमाउंट’ फ़ील्ड में 10 दर्ज करें। लिमिट ऑर्डर देने के लिए ‘Buy’ बटन पर टैप करें।
  • मार्केट ऑर्डर: मार्केट ऑर्डर एक ऐसा ऑर्डर होता है जिसे मौजूदा मार्केट कीमतों पर तुरंत एक्सेक्यूट किया जाता है। ट्रेडर्स इस ऑर्डर प्रकार का उपयोग तब करते हैं जब वे अपना ऑर्डर जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं। मार्केट आर्डर बनाने वाले ट्रेडर्स को मूल्य दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • उदाहरण के तौर पे: यदि 1 बिटकॉइन की कीमत 30,050 USDT है, और आप तुरंत 1 बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं, तो आप मार्केट ऑर्डर दे सकते हैं।
  • निर्देश: XBT / USDT पेज के शीर्ष दाईं ओर ड्रॉप डाउन मेनू में ‘मार्केट’ चुनें, ‘अमाउंट’ फ़ील्ड में 1 दर्ज करें, ‘ऑर्डर वैल्यू’ के आगे मौजूद अनुमानित USDT राशि की समीक्षा करें, और फिर अपना मार्केट ऑर्डर देने के लिए ‘Buy’ ऑप्शन को तप करें। 

BitMEX स्पॉट के डेस्कटॉप version पर क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए चरण दर चरण गाइड के लिए, यहां क्लिक करें।

कभी मिस नहीं किये जाने वाले ऑफर्स BitMEX मोबाइल users की प्रतीक्षा कर रहे हैं

6 जुलाई 2022 को 04:00 UTC से 31 जुलाई 2022 को 23:59 UTC तक, पहले 10,000 users जो BitMEX मोबाइल को डाउनलोड करते हैं वो 10 BMEX अर्जित करेंगे यदि वे अपने पहले लॉगिन के 30 दिनों के भीतर ऐप के माध्यम से निचे दिए हुए कार्य पूरा करते हैं:

हमारे मोबाइल ऐप ऑफ़र के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारे टोकन प्रचार पेज पर जाएँ।

क्रिप्टो डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग का अर्थ क्या है?

क्रिप्टो डेरिवेटिव दो या दो से अधिक पार्टियों के बीच निर्धारित financial कॉन्ट्रैक्ट हैं जो क्रिप्टोकर्रेंसीज़ (जैसे बिटकॉइन) की कीमत को ट्रैक करते हैं; दूसरे शब्दों में, वे अपने मूल्य को एक underlying एसेट से प्राप्त करते हैं, जिसमे ट्रेडर को उस एसेट के मालिक होने की आवश्यकता नहीं होती है। BitMEX दो प्रकार के क्रिप्टो डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट्स प्रदान करता है: 

  • फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स: इस प्रकार का क्रिप्टो डेरीवेटिव प्रोडक्ट भविष्य में एक निर्धारित समय पर एक पूर्व निर्धारित मूल्य पर एक वस्तु, करेंसी, या अन्य उपकरण खरीदने या बेचने के लिए एक एग्रीमेंट का प्रतिनिधित्व करता है। नोट: यह कॉन्ट्रैक्ट अर्ली सेटलमेंट के अधीन है।
  • परपेचुअल कॉन्ट्रैक्ट्स: इस प्रकार का कॉन्ट्रैक्ट पारंपरिक फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स के समान है, लेकिन इसकी कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं:
    • इसकी कोई expiry या सेटलमेंट नहीं है (लेकिन यह अर्ली सेटलमेंट के अधीन है)।
    • वे मार्जिन आधारित स्पॉट मार्केट की नकल करते हैं, और underlying रिफरेन्स इंडेक्स मूल्य के करीब ट्रेड करते हैं।
    • फंडिंग मैकेनिज्म का उपयोग कॉन्ट्रैक्ट्स को उनके underlying स्पॉट मूल्य से जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके विपरीत, फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स “आधार” के कारण काफी भिन्न कीमतों पर ट्रेड कर सकते हैं – जो एक एसेट के स्पॉट मूल्य और उसके फ्यूचर्स मूल्य के बीच के अंतर को दर्शाता है।

BitMEX पर फ्यूचर्स और परपेचुअल स्वैप कॉन्ट्रैक्ट्स को ट्रेड करते समय, users को अपने collateral के 100% को मार्जिन के रूप में पोस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है – जिसका अर्थ है कि वे हमारे कुछ कॉन्ट्रैक्ट्स पर 100x तक leverage के साथ ट्रेड कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो, users notional राशियों का ट्रेड कर सकते हैं जो उनके collateral के multiples हैं। अधिक जानने के लिए, क्रिप्टो मार्जिन ट्रेडिंग पर हमारा ब्लॉग यहां पढ़ें

स्पॉट ट्रेडिंग क्या है?
क्रिप्टो स्पेस में, स्पॉट ट्रेडिंग का तात्पर्य मौजूदा मार्केट दर (या ‘स्पॉट प्राइस’) पर टोकन और कोइन्स की खरीद और बिक्री से है – underlying एसेट की तुरंत डिलीवरी लेने के इरादे से। स्पॉट ट्रेडिंग डेरिवेटिव ट्रेडिंग से अलग है, क्योंकि आपको खरीदने या बेचने का ऑर्डर देने के लिए underlying asset का मालिक होना अनिवार्य है।

स्पॉट ट्रेडिंग क्या है?

क्रिप्टो स्पेस में, स्पॉट ट्रेडिंग का तात्पर्य मौजूदा मार्केट दर (या ‘स्पॉट प्राइस’) पर टोकन और कोइन्स की खरीद और बिक्री से है – underlying एसेट की तुरंत डिलीवरी लेने के इरादे से। स्पॉट ट्रेडिंग डेरिवेटिव ट्रेडिंग से अलग है, क्योंकि आपको खरीदने या बेचने का ऑर्डर देने के लिए underlying asset का मालिक होना अनिवार्य है।

क्रिप्टो स्पेस में, स्पॉट ट्रेडिंग का तात्पर्य मौजूदा मार्केट दर (या ‘स्पॉट प्राइस’) पर टोकन और कोइन्स की खरीद और बिक्री से है – underlying एसेट की तुरंत डिलीवरी लेने के इरादे से। स्पॉट ट्रेडिंग डेरिवेटिव ट्रेडिंग से अलग है, क्योंकि आपको खरीदने या बेचने का ऑर्डर देने के लिए underlying asset का मालिक होना अनिवार्य है।
जैसे जैसे हम नए प्रोडक्ट्स और फीचर्स को लॉन्च करते हैं, आप हमारे ऐप के भविष्य के अपडेट के लिए इन प्रतिध्वनियों को देखेंगे। यहां बताया गया है कि आप आने वाले हफ्तों और महीनों में क्या उम्मीद कर सकते हैं:

आज ही BitMEX मोबाइल को डाउनलोड करें, या यहां BitMEX अकाउंट के लिए साइन अप करें।

हमारे ऐप के साथ साथ हमारे कॉन्ट्रैक्ट्स, नई लिस्टिंग, प्रोडक्ट लॉन्च और giveaways के बारे में जानने वाले पहले व्यक्ति होने के लिए, आप हमारे साथ डिस्कॉर्ड, टेलीग्राम और Twitter पर जुड़ सकते हैं। हम आपको प्रोत्साहित करते हैं कि आप हमारे ब्लॉग को भी नियमित रूप से देखें।

इस बीच, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया सपोर्ट से संपर्क करें।